Latest News

इंतज़ार ख़त्म: PM के हाथों AIIMS का शिलान्यास, हज़ारों बने ऐतिहासिक पल के गवाह

N7News Admin 25-05-2018 09:07 PM देवघर

AIIMS का शिलान्यास




देवघर: 

आखिरकार इंतज़ार खत्म हुआ.. देवघर में एम्स निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से रख दी.

गरीब जनता को मिलेगा लाभ: PM 

झारखंड दौरे पर धनबाद के सिंदरी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एम्स का आॅनलाईन शिलान्यास किया. 237 एकड़ जमीन में 1103 करोड़ की लागत से एम्स का निर्माण कराया जाना है. एम्स निर्माण होने से न सिर्फ देवघर व झारखंड बल्कि आसपास के कई राज्यों के लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा. प्रधानमंत्री ने देवघर हवाई अड्डा विस्तारिकरण का भी आॅनलाईन शिलान्यास किया. पीएम ने कहा कि एक ओर जहां एम्स बनने से गरीबों को लाभ मिलेगा जो ईलाज के लिए दूर नहीं जा सकते हैं तो वहीं दूसरी ओर हवाई अड्डा निर्माण होने से हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज़ की यात्रा कर सकेंगे.

ऐतिहासिक पल के हज़ारों गवाह: 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड वासियों को कई सौगात दिये. धनबाद से राज्य के कई महत्वपूर्ण योजनाओं का शिलान्यास किया. जिसमें देवघर एम्स और हवाई अड्डा भी शामिल रहा. पीएम के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने के लिए एम्स स्थल पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जहां भव्य पंडाल बनाये गये थे. इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनने के लिए झारखंड के तीन मंत्री श्रम मंत्री राज पलिवार,कृषि मंत्री रणधीर सिंह, समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुइस मरांडी, गोड्डा सांसद डॉ0 निशिकांत दुबे, देवघर विधायक नारायण दास, संतालपरगना आयुक्त डॉ० प्रदीप कुमार सहित वरीय पदाधिकारी व सैंकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे. 

एक बार फिर बाबा की नगरी आएं प्रधानमंत्री: श्रम मंत्री  

एम्स की आधारशिला एवं एयरपोर्ट विस्तारीकरण शिलान्यास के मौके पर झारखंड सरकार के श्रम मंत्री राज पलिवार ने कहा कि सही मायने में आज का दिन झारखंड संतालपरगना और देवघर के लिए एतिहासिक दिन है. आज का दिन झारखंड के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा. जिस प्रकार प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने झारखंड के लिए सौगातों की झड़ी लगा दी है. संतालपरगना जो कि बिल्कुल पिछड़ा हुआ प्रमंडल था उस प्रमंडल में आज एम्स और हवाई अड्डा विस्तारीकरण शुभारंभ हुआ. हम सबों के लिए गर्व और हर्ष का विषय है. वह दिन दूर नहीं जब संतालपरगना प्रमंडल भारत में एक नम्बर का प्रमंडल बनेगा. वहीं मंत्री राज पलिवार ने प्रधानमंत्री का झारखंड की जनता की तरफ से आभार प्रकट किया. और अनुरोध किया कि वह एक बार फिर बाबा बैद्यनाथ की धरती पर आऐं और यहां बनने वाले एम्स निर्माण और हवाई अड्डा निर्माण का निरीक्षण करें. 

संतालपरगना को वाजिब हक मिला: कृषि मंत्री 

एम्स व हवाई अड्डा शिलान्यास कार्यक्रम के बाद झारखंड के कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि संतालपरगना को वाजिब हक मिला है. यह बहुत पहले मिल जाना चाहिए था. वहीं प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का उन्होंने धन्यवाद करते हुए कहा कि देवघर झारखंड की सांस्कृतिक राजधानी है. देवों के देव महादेव की यह भूमि है. करोड़ों श्रद्धालु देश विदेश के यहां आते हैं. इसलिए देवघर को उसका वाजिब हक मिला. एम्स देवघर में स्थापित होने से पूरे पूर्वांचल सहित बिहार, झारखंड, बंगाल, उड़ीसा, आसाम सब जगहों के रोगियों का यहां इलाज होगा.एयरपोर्ट भी यहां के लिए अति आवश्यक था. जिसे प्रधानमंत्रीजी ने देने का काम किया है.

 कई शताब्दी तक नहीं दोहराया जा सकता ये इतिहास: सांसद 

एम्स शिलान्यास के बाद गोड्डा लोकसभा सांसद डाॅ0 निशिकांत दुबे ने अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की. उन्होंने कहा कि इससे बड़ा इतिहास तो हो ही नहीं सकता है और इतिहास कभी दोहराया नहीं जाता है. 25 मई 2018 झारखंड का इतना बड़ा इतिहास है जो शायद कभी आने वाले शताब्दी में नहीं दोहराया जाएगा.

बताते चलें कि झारखंड के देवघर में एम्स निर्माण को लेकर सांसद निशिकांत ने लगातार प्रयास किया जिसके बाद उनकी मेहनत रंग लायी और आज एम्स निर्माण का सपना सच होने की राह पर है. 

मेरे विधानसभा में दोनों सौगात: विधायक 

एम्स और हवाई अड्डा शिलान्यास के अवसर पर देवघर विधायक ने कहा कि सबसे खुशी की बात यह है कि दोनों बड़ी सौगात मेरे विधानसभा में आया है. एम्स का निर्माण वहां होगा जहां मेरी भू-खंड भी गयी है. देश में पहला कोई विधायक होगा जिसके जमीन पर एम्स का निर्माण हो रहा है. इसके लिए निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री, झारखंड के मुख्यमंत्री यहां के सभी कैबिनेट के सदस्य, यहां के सांसद सभी बधाई के पात्र हैं.





रिलेटेड पोस्ट