Latest News

उपराष्ट्रपति के हाथों सम्मानित हुए देवघर के शिक्षक अरविंद जजवाड़े

N7News Admin 05-09-2018 05:46 PM राज्य

सम्मानित हुए अरविंद जजवाड़े (Source: Facebook)



n7India.Com Team, Deoghar 

झारखंड/देवघर।

शिक्षक दिवस पर दिल्ली में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के हाथों देवघर प्राथमिक विद्यालय, गोपालपुर के प्रधानाध्यापक अरविंद राज जजवाड़े सम्मानित हुए। इन्हे यह सम्मान शिक्षा के क्षेत्र में नेक कार्य के लिए दिया गया। जिन्होंने अपने जज़्बे से स्कूल की तस्वीर बदल दी. 

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाज़े गए अरविंद: 

शिक्षक अरविंद राज जजवाड़े को पांच सितम्बर, शिक्षक दिवस पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाज़ा गया। पुरस्कार के आधार की अगर पड़ताल करें तो इसके पीछे प्रधानाध्यापक अरविंद राज जजवाड़े का वह समर्पण दिखता है, जो स्कूल को हर तरह से बदलने के लिए कार्य कर रहा था।अरविन्द उसी दिन से स्कूल के प्रति पूरी तरह समर्पित हो गये थे. जब अक्टूबर 2009 में उनका पदस्थापन गोपालपुर, प्राथमिक विद्यालय में हुआ।

युवा सोच से बदल दी स्कूल की तस्वीर: 

अरविंद ने अपने युवा सोच से स्कूल की तस्वीर बदल दी. अपने शिक्षण कौशल से पहले स्कूल के बच्चों की पढ़ाई के स्तर को बेहतर किया। यही वजह है कि आज निजी स्कूल छोड़ बच्चे इनके स्कूल में पढ़ना पसंद करते हैं. इनके विद्यालय के अंदर आते ही हर आम और ख़ास उनका मुरीद हो जाता है। उनकी सबसे खास बात यह है कि उन्होंने प्रकृति को स्कूल का प्रयोगशाला बनाया। स्कूल के बच्चे के सीखने की चीजें आसपास से ही इजाद की। उनके प्रयोग को ही देखकर एक बार स्कूल चले अभियान के क्रम में गोपालपुर पहुंचे झारखंड सरकार के सचिव डॉ नीतिन मदन कुलकर्णी ने स्कूल को रेगिस्तान में ओस की बूंद कहा था।

सरकारी प्राथमिक विद्यालय को राष्ट्रीय पुरस्कार: 

सरकारी प्राथमिक विद्यालय, गोपालपुर स्वच्छता को लेकर भी अव्वल है। राष्ट्रीय स्वच्क्ष विद्यालय के पुरस्कार के लिए भी इसका चयन हुआ है.। एक सप्ताह पहले भारत सरकार ने देशभर के लाखों स्कूलों में जिन 52 स्कूलों को स्वच्छता में अव्वल चुना उसमें गोपालपुर का नाम 23वें स्थान पर है। पूरे राज्य में गैर आवासीय सरकारी प्राथमिक स्कूल में यह पहले स्थान पर है। स्वच्छता में जो पुरस्कार मिले हैं उसमें स्कूल के शौचालय की बड़ी भूमिका है। मार्बल व टाइल्स और हाथ धुलाई की व्यवस्था देखकर ही उनके शौचालय को झारखंड सरकार ने अपनी पत्रिका का कवर बनाया और दो महीने पहले स्वच्छता में एक लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया। हालाँकि इसके लिए अरविंद राज जजवाड़े ने कड़ी मेहनत की है. 

सरकारी स्कूलों व कॉलेजों में हुई पढ़ाई :

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाज़े गए शिक्षक अरविंद राज जजवाड़े की पूरी पढ़ाई सरकारी स्कूलों व कॉलेजों में हुई है। अरविंद की प्राथमिक शिक्षा मध्य विद्यालय झौंसागढ़ी से पूरी हुई है। इसके बाद मैट्रिक वर्ष 1997 में आर मित्रा प्लस टू विद्यालय से पास किया। इंटर की पढ़ाई एएस कॉलेज से और स्नातक देवघर कॉलेज से पूरा किया।

पीएम ने की तारीफ़: 

शिक्षक दिवस से एक दिन पूर्व मंगलवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में अरविन्द के प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर पर एक मिनट की डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखायी गयी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इनके कार्यशैली की तारीफ की. 





रिलेटेड पोस्ट