Latest News

हज़ारीबाग में देखे गए Siberian ruby & White-Bellied Drongo

N7News Admin 19-11-2018 04:40 PM हज़ारीबाग़

अमित जैन ने उतारी Siberian ruby की तस्वीर।



Reported by: फलक शमीम 

हज़ारीबाग।

हजारीबाग में मिलने वाले चिड़ियों की सूची में दो नए पक्षियों का नाम जुड़ गया है। साइबेरियन रूबी थ्रोट और सफेद पेंट वाला भुजंगा (White-Bellied Drongo) की फोटो पहली बार युवा बर्डवाचर अमित जैन ने खींची है ।

कन्हरी के जंगल में दोनों पक्षियों के चित्र अपने कैमरे में कैद करने वाले अमित जैन काफी उत्साहित है। हजारीबाग में मिलने वाले उक्त दोनों पक्षियों का नाम नहीं जुड़ा था. पक्षियों के संरक्षण और सर्वेक्षण करने वाले संस्था इंडियन बर्ड कंजर्वेशन नेटवर्क के स्टेट को-ऑर्डिनेटर सत्य प्रकाश भी इसे उपलब्धि मानते हैं।

सत्यप्रकाश बताते हैं कि हो सकता है कि दोनों नए पक्षी पहले भी आते हो लेकिन इनकी पहचान नहीं हो पाई थी। आमतौर पर बड़े पक्षी आसानी से दिख जाते हैं। जंगल में अकेले घूमने वाले छोटे पक्षी को देखना और उसकी तस्वीर खींचना चुनौती का काम होता है। नए पक्षियों की पहचान होने से हजारीबाग की लिस्ट में बढ़ोतरी हुई है.

अमित जैन हजारीबाग के निजी स्कूल के 12वीं कॉमर्स का छात्र है। पक्षियों की तस्वीरें उतारने का शौक है। पिछले साल सत्यप्रकाश की लीडरशिप में टीम में शामिल हुए थे। साइबेरियन रुबिथ्रोठ हज़ारीबाग के लिए शीतकालीन प्रवासी पक्षी है, ये यूरोपीय देशों से आती है। व्हाइट बेलिड डरोंगो रेसिडेंट बर्ड है ।

अमित जैन  बताते हैं कि पढ़ाई से बचे वक्त में हजारीबाग झील, कैनरी पहाड़ी , सितागढ़ पहाड़ में बर्ड वाचिंग करते हैं। तीनों शहर के नजदीक बर्ड वाचिंग प्लेस है।





रिलेटेड पोस्ट