Latest News

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के बहुमूल्य तथ्यों का अध्ययन करने के लिए ASI से विशेषज्ञ टीम की मांग

N7News Admin 30-03-2019 12:15 AM देवघर

बाबा बैद्यनाथ मंदिर।




देवघर।

उपायुक्त-सह-प्रशासक बाबा बैद्यनाथ मंदिर, देवघर राहुल कुमार सिन्हा के द्वारा महानिदेशक, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, दिल्ली उषा शर्मा से पत्राचार कर कहा गया है कि बाबा बैद्यनाथ द्वादश ज्योतिर्लिंग अत्यंत प्राचीन एवं विश्व प्रसिद्ध मंदिर हैै। ऐसे में बाबा बैद्यनाथ मंदिर की प्राचीनता, पौराणिकता एवं पाये गए बहुमुल्य साक्ष्यों के संदर्भ में एवं अन्य मंदिरों के संरक्षण, संर्वधन तथा तथ्यों की जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से एक विशेषज्ञ टीम की आवश्यकता जान पड़ती है। 

उपायुक्त ने कहा है कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर गर्भ गृह में ऐसे पुरातात्विक एवं बहुमुल्य तथ्य पाये गए है, जिनका अध्ययन, विश्लेषण, संरक्षण, संर्वधन एवं सुरक्षात्मक पहलुओं की जानकारी हेतु एक विशेषज्ञ टीम का गठन कर बाबा बैद्यनाथ मंदिर भेजने का कष्ट किया जाय. ताकि इस संबंध में उच्च शक्ति सम्पन्न प्राधिकार के समक्ष विशेषज्ञ दल द्वारा प्राप्त प्रतिवेदन के साथ अग्रतर कार्रवाई हेतु निर्णय प्राप्त किया जा सके।

साथ हीं उनके द्वारा अनुरोध किया गया है कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भ गृह में बहुमूल्य पुरातात्विक सुरक्षात्मक पहलुओं के सुझाव के संदर्भ में एक विशेषज्ञ टीम का गठन कर अविलम्ब देवघर भेजने की कृपा की जाय।





रिलेटेड पोस्ट