Latest News

ईद के मौके पर राज्य सरकार ने दी झारखंडवासियों को हज़ हाउस की सौगात 

N7News Admin 04-06-2019 08:55 PM राज्य

हज़ हाउस।




रांची।

सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड सरकार सबका साथ सबका विकास के साथ सबके विश्वास जीतने में भरोसा रखती है। यही कारण है कि झारखंड बनने के इतने वर्षों के बाद भी आज हमारी सरकार ने मुस्लिम धर्मावलंबियों की पुरानी मांग को पूरा करते हुए आधुनिक और भव्य हज हाउस का निर्माण कराया है। हमारा मानना है कि गरीबी का कोई धर्म नहीं होता है। गरीब की सेवा ही हमारी सरकार का धर्म है। उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने राजधानी में हज हाउस के उदघाटन के बाद कहीं।

हज हॉउस इनोग्रेशन

विकास सभी समस्याओं का समाधान

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हर समस्या का एक ही समाधान है और वो है विकास। हमारी सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की योजनाओं को राज्य सरकार धरातल पर उतार रही है। दोनों सरकारें किसी धर्म विशेष के लिए काम नहीं करती है। हमारे लिए हर नागरिक महत्वपूर्ण है। हमारी लड़ाई गरीबी के खिलाफ है। सभी को आगे बढ़ने का अधिकार है।

मुस्लिम महिलाएं काफी हुनरमंद, प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ना लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुस्लिम समाज के हितैशी बननेवालों ने उनकी कभी चिंता नहीं की। यह सोचने की बात है कि हज हाउस बनाने में भी गड़बड़ी की गयी। लोगों को अब सोच में बदलाव लाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री आवास योजना का सबसे ज्यादा लाभ गरीब और बेघर मुस्लमानों को मिला है। हर घर में शौचालय, हर घर में एलपीजी गैस जैसी योजनाओं में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाएं काफी हुनरमंद है। सरकार उन्हें प्रशिक्षित कर स्वरोजगार से जोड़ने का काम कर रही है। यहां भी एक सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की शुरूआत करें, सरकार हर संभव मदद करेगी। महिला शक्ति आगे बढ़ेगी, तो समाज और राज्य भी आगे बढ़ेगा। युवाओं को भी रोजगार देने के लिए कई प्रशिक्षण केंद्र चलाये जा रहे हैं।

नया भारत नया झारखंड बनाना हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य से गरीबी समाप्त करने का संकल्प लिया है। हमारी नियत साफ है, नीति स्पष्ट है। हमारे पास प्राकृति संसाधन, अच्छा वातावरण और मेहनतकश मानव बल हैं। हमारा लक्ष्य है कि झारखंड का नाम दुनिया के विकसित देशों की तुलना में आये। इसी ध्येय के साथ हम काम कर रहे हैं। हम सभी को मिल कर रही नये भारत और नये झारखंड का निर्माण करना है।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हर वर्ग का हो रहा है विकास

कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि राज्य में पहले भी हज हाउस का निर्माण शुरू हुआ था, लेकिन बनने से पहले ही गिरने की नौबत आ गयी थी। आज हमारी सरकार ने हज हाउस बनवाया है। दोनों में जमीन आसमान का अंतर है। रघुवर दास के नेतृत्व वाली राज्य सरकार हर तबके के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी सरकार गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं करती है।

गुणवत्तापूर्ण हज हाउस बनाने का वादा सरकार ने किया पूरा

कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने देश का सबसे अच्छा हज हाउस बनाने का वादा किया था, जिसे आज पूरा कर दिया। हमारी सरकार की योजनाओं का लाभ हर समाज को मिल रहा है। झारखंड से हज के लिए जानेवाले यात्रियों की सुविधा का भी राज्य सरकार पूरा ध्यान रख रही है।

नए हज़ हाउस की ख़ास बातें---

*एक साथ लगभग 1000 लोग नमाज़ अदा कर सकेंगे। 

*आधुनिक तकनीक से लैस 50 करोड़ की लागत से बना। 

*तय समय सीमा के अंदर बनकर तैयार हुआ क्षेत्रफल 10,000 वर्ग मीटर है। 

*5 तल्ला हज हाउस में दो बेसमेंट भी। 

*लगभग 60 चार पहिया वाहन और 70 दोपहिया वाहन के पार्किंग की सुविधा। 





रिलेटेड पोस्ट