Latest News

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया उद्घाटन

N7News Admin 18-07-2019 02:23 AM श्रावणी स्पेशल

श्रावणी मेला का उद्घाटन।




देवघर।

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का आगाज हो चुका है. श्रावणी मेला का विधिवत उद्घाटन सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया. उद्घाटन समारोह में पर्यटन मंत्री अमर बाउरी, कृषि मंत्री रणधीर सिंह, श्रम नियोजन मंत्री राज पलिवार, कल्याण मंत्री लुईस मरांडी और देवघर विधायक नारायण दास सहित उपमेयर और जिला व पुलिस प्रशासन के तमाम वरीय अधिकारी मौजूद थे.

श्रावणी मेला का विधिवत उद्घाटन

बिहार झारखंड सीमा स्थित दुम्मा बॉर्डर पर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सबसे पहले संकल्प लिया गया. फिर, कांवरिया पथ का फीता काटकर मेला का उद्घाटन किया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने पांच बाइक एंबुलेंस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

झारखण्ड विकसित राज्य की श्रेणी की ओर बढ़ रहा

श्रावणी मेला उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने सबसे पहले राज्य की जनता को श्रावणी मेला शुभाकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि देवघर सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। यह उपाधि महादेव के बिना निरर्थक है। बाबा के आशीर्वाद से ही आज झारखण्ड विकसित राज्य की श्रेणी की ओर बढ़ रहा है। वह दिन दूर नहीं जब झारखंड विकसीत राज्यों की श्रेणी में होगा.

स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा

कांवरियों के लिए किये गये तमाम सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुए सीएम ने कहा कि श्रावणी मेला को राष्ट्रीय मेला का दर्जा दिलाने के लिए भी पहल की जा रही है, जल्द ही श्रावणी मेला विश्व के सर्वश्रेष्ठ मेला में गिना जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार कुंभ मेला की स्वच्छता की चर्चा पूरे विश्व में हुई , उस प्रकार देवघर की स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा पूरे विश्व में हो। इस कार्य में देवघर की जनता, सामाजिक और राजनीतिक संगठन अपनी भूमिका निभाएं। श्रावणी मेला के माध्यम से देवघर की छवि निखरेगी।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र बनाने की ओर अग्रसर

मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो। इस निमित केंद्र और राज्य सरकार कार्य हो रहें हैं। 40 करोड़ की लागत से क्यू काम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है। प्रसाद योजना का शुभारंभ जल्द होगा। केंद्र सरकार ने देवघर में रविन्द्र भवन निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। फ़ूड क्राफ्ट इंडस्ट्रीज की योजना तैयार है ताकि होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कार्य हो। देवघर के आसपास स्थित पर्यटक स्थलों को विकसित किया जाएगा। ये सभी कार्य राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देंगे। इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन होगा। यह मेला पूर्व से ही लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है। एम्स और एयरपोर्ट के निर्माण के पश्चात देवघर की एक नई छवि बन कर सामने आयेगी। अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटन स्थल के रूप में देवघर का नाम हो, इसके लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है।


Adv.

गुरुकुल





रिलेटेड पोस्ट