Latest News

CM ने किया शिवलोक परिसर में देवघर दर्शन का उद्घाटन, दर्शायी गयी है देवघर की ख़ूबसूरती

N7News Admin 17-07-2019 09:21 PM देवघर

देवघर दर्शन का उद्घाटन।




देवघर।

श्रावणी मेला उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मदरसा मैदान में स्थित शिवलोक परिसर में देवघर दर्शन का उद्घाटन किया। सीएम ने कहा कि पर्यटक देवघर दर्शन की भव्यता और इसकी पौराणिकता को करीब से जानकर एक सुखद अनुभूति का एहसास करेंगे। इससे पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। यहाँ आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि से राज्य के अर्थव्यवस्था को तो बल मिलेगा हीं साथ ही, रोजगार के नये अवसर भी सृजन होंगे

मुख्यमंत्री ने शिवलोक परिसर का किया अवलोकन 

मुख्यमंत्री ने शिवलोक परिसर में बनें इतिहास घर और विभिन्न ग्राम उद्योग, कुटीर उद्योग एवं स्वयं सहायता समूह के महिलाओं के द्वारा लगाये गये हस्त निर्मित सामग्रियों के स्टाॅल का अवलोकन कर कहा कि शिवलोक परिसर में जिस प्रकार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने अपने उद्यमशीलता का परिचय दिया है, उससे लगता है कि राज्य सरकार द्वारा उनके स्वावलंबन हेतु किये गए प्रयास सार्थक हो रहें हैं। अपने कार्य के प्रति जिम्मेवार ऐसी महिलाओं को राज्य सरकार और हुनरमंद बनाएगी। झारखण्ड में ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने में इन महिलाओं का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि यहां की उद्यमशील महिलाएं अगरबत्ती बना रही है। ऐसे में सरकार चाहती है कि यहां की महिलाओं द्वारा निर्मित अगरबत्ती का ही प्रयोग मंदिर में किया जाय, ताकि उन्हें प्रोत्साहन देते हुए उनके आय में वृद्धि लायी जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार का यह प्रयास है कि ग्राम उद्योग के माध्यम से लोगो की आय मे वृद्धि की जाय, ताकि संकल्प से सिद्धि प्राप्त किया जा सके।

इतिहास घर में देवघर की मनमोहक खूबसूरती

बता दें कि इतिहास घर में यहां की मनमोहक खुबसूरती, जहां बैद्यनाथ मंदिर, टावर चौक, पुनासी, डिगरीया पहाड़ सहित यहां तैयार हो रही योजनाएं जैसे एयरपोर्ट, एम्स के अलावा तमाम देवघर के प्रसिद्ध स्थल, यहां की संस्कृति और देवघर का पूरा इतिहास. आजादी के पहले से जुड़ा भी, सभी प्रमुख चिजों को, यूं कह सकते हैं कि देवघर के पास्ट, प्रजेंट और फ्यूचर को बारिकी के साथ बड़े ही खुबसूरत अंदाज में दर्शाया गया है. 





रिलेटेड पोस्ट