Latest News

आप सभी की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाईन एप्पः डीसी देवघर 

N7News Admin 19-11-2019 02:07 AM टाॅप न्यूज़

नैन्सी सहाय, देवघर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त।




देवघर।

देवघर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि चुनाव आयोग द्वारा पारदर्शी व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के उद्देश्य से डीजिटल मोर्चें पर अपनी पहुंच का विस्तार लगातार किया जा रहा है। इसी कड़ी में आप सभी मतदाताओं की सुविधा को देखते हुए वोटर हेल्पलाइन एप की शुरूआत की गयी है।

एप के माध्यम से चुनाव संबंधी की जानकारी उपलब्ध

इस एप के माध्यम से चुनाव संबंधी विभिन्न तरह की जानकारी उपलब्ध है। आप इस एप पर आप चुनाव से संबंधित शिकायत दर्ज करने से लेकर, नामांकन, कैंडिडेट्स आदि तक की जानकारी पा सकते हैं। आप वोटर हेल्पलाईन एप्प की मदद से वोटर लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। चुनाव आयोग के अनुसार, वोटर हेल्पलाईन एप्प को डिजाइन करने का मकसद देश के आम नागरिक को चुनाव प्रक्रिया व उससे जुड़ी हर स्तर की जानकारी उपलब्ध कराना है। 

वोटर हेल्पलाईन एप्प पर लाइव डेटा

वोटर हेल्पलाईन एप्प मोबाइल एप चुनाव आयोग के पोर्टल से लाइव डेटा अपडेट करती है। इसका मकसद वोटर्स को चुनावी प्रक्रिया के बारे में एजुकेट और मोटीवेट करना है। गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करने के बाद एक मतदाता के रूप में आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी चेक करने के साथ ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं। आप अपने फॉर्म का स्टेटस भी वोटर हेल्पलाईन एप्प से चेक कर सकते हैं। साथ हीं वोटर हेल्पलाईन एप्प पर आप अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते है। एप्प के माध्यम से चुनाव व परिणाम संबंधी जानकारी भी ली जा सकती है। वोटर हेल्पलाइन एप के मुख्य फीचर में जानकारी वेरिफाइ करने की सुविधा है. एक वोटर के रूप में आप अपने ईपीक नंबर की मदद से अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ईपीक नंबर एक वोटर के रूप में आपको चुनाव आयोग की ओर से वोटर आईडी कार्ड पर दिया गया खास नंबर होता है। वोटर हेल्पलाईन एप्प पर वोटर लिस्ट में रजिस्ट्रेशन या नया वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। 

अगर आप अपने नाम, पते या विधानसभा क्षेत्र में बदलाव करना चाहते हैं तो वोटर हेल्पलाईन एप्प पर आवेदन कर सकते हैं।

आप वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करने के लिए सीधे इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.eci.citizen
16MB के वोटर हेल्पलाइन एप को खोलते ही आपको डिस्क्लेमर मिलेगा, जिसे स्वीकार करने के बाद आप इसके सभी फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता व्यक्तिगत जानकारी के अलावा चुनावी प्रक्रिया की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसके माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, स्वीप, एनवीएसपी, मतदाता सर्च और शिकायत पोर्टल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को एंड्रॉयड फोन पर प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप को डाऊनलोड करना होगा। इसके जरिए मतदाता को विधानसभा क्षेत्र में बदलाव और एक ही विधानसभा क्षेत्र के तहत मतदान केंद्र में बदलाव की जानकारी मिल सकती है। मतदाता सूची में गड़बड़ी में सुधार का आवेदन भी इसके माध्यम से किया जा सकता है। इसके लिए अलग-अलग डिजिटल फॉर्म भरने होंगे। 

एनआरआई भी कर सकते हैं मतदाता बनने का आवेदन

देश से बाहर रहने वाले भी मतदाता बनने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदन, अधिसूचना और स्टेटस अपडेट्स की जानकारी भी ली जा सकती है। इसमें निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े हर तरह के सवाल भी पूछने की सुविधा है।

 ये मिलेंगी सुविधाएं....

●   इपिक नंबर से सर्च कर मिलेगी मतदाता की व्यक्तिगत जानकारी।

●  डिजिटल मतदाता पर्ची भी डाउनलोड की जा सकती है।

●    मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन।

●    वोटर आईडी बनाने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन।

●    चुनाव आयोग ने डिजिटल मोर्चे पर अपनी पहुंच का विस्तार किया है।





रिलेटेड पोस्ट