Latest News

स्वीप के तहत कोर्ट परिसर में बूथ एप्प, सी-विजिल, वीवीपैट व ईवीएम मशीन की दी गयी जानकारी 

N7News Admin 25-11-2019 08:19 PM देवघर

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ’Know Your ''VQ'' कार्यक्रम का आयोजन।




देवघर।

विधानसभा चुनाव, 2019 में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा लगातार विभिन्न मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी मे सोमवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत व्यवहार न्यायालय परिसर में बूथ एप, सी-विजिल, ईभीएम व भीभीपैट मशीनों सहित मतदान संबंधी विस्तृत जानकारी दी गयी।

इस दौरान प्रधान जिला सत्र न्यायायिक जय प्रकाश नारायण पण्डेय, प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला नियोजन पदाधिकारी प्रीति कुमारी के साथ स्वीप कोषांग के कर्मी आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को जागरूक करने हेतु हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। 

इस दौरान प्रशिक्षु आई0ए0एस0 रवि आंनद के द्वारा मौके पर उपस्थित मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करते हुए कहा गया कि आप सभी 16 व 20 दिसंबर 2019 को अपने मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान करें और लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लें। इसके अलावे उन्होंने सी-विजिल एप्प, वोटर्स हेल्पलाईन एप्प, ईभीएम, भीभीपैट, वोटर हेल्पालईन नंबर 1950 आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ हीं सभी से अपील करते हुए कहा कि सी-विजिल व बूथ एप्प का प्रयोग करे और जागरूक नागरिक बने। 

■ बुथ एप्प से जुड़ी विस्तृत जानकारी

देवघर विधानसभा क्षेत्र हेतु बूथ एप का उपयोग चुनाव में किया जा रहा है। चुनाव के दौरान बेहतर प्रबंधन के लिए बुथ एप्प लाॅंच किया गया है। मतदाता पर्ची में दर्ज क्यूआर कोड के इस ऐप में स्कैन करने से मतदाता की सारी जानकारी मिल जाएगी। इससे मतदान से पहले की प्रक्रिया में काफी समय बचेगा। इससे कम समय में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस एप के उपयोग से मतदान का रीयल टाइम एनालिसिस भी संभव है। मतदान कर्मियों को इस एप्प से काम करने में काफी सहूलियत हो जाएगी। मतदान केंद्र में मतदान के दिन प्रतिनियुक्त मतदानकर्मी और बीएलओ के स्मार्ट फोन में उपलब्ध बूथ ऐप के माध्यम से क्यू आर कोड स्कैन किया जाएगा। हालांकि, दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ ही धातृ माताओं पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मत डालने की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावे एप के माध्यम से मतदाता अपने टोकन नंबर के हिसाब से अपनी बारी के आने पर वोट डाल सकेंगे।

कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को मतदान का महत्व बताते हुए मजबूत लोकतंत्र हेतु शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की गयी। साथ हीं सभी से जागरूक नागरिक होने का कर्तव्य निभाते हुए विधानसभा चुनाव, 2019 में अपने अमूल्य मताधिकार का शत प्रतिशत प्रयोग कर चुनाव को सफल बनायें। 

कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी गयी कि बुजुर्ग मतदाता, दिव्यांग मतदाता आदि ऐसे मतदाता जो अपना मत का प्रयोग व मतदान स्थल पर आने में सक्षम नहीं हैं। उन्हें जिला प्रशासन मतदान व बूथों तक लाने के लिए व्यवस्था करेगा, ताकि अपने मत का स्वतन्त्रता पूर्वक प्रयोग कर सके। साथ हीं मतदाताओं से आग्रह किया जा रहा है कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर मतदान करें और दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। 

 व्यवहार न्यायालय परिसर में Know Your ''VQ''  कार्यक्रम का आयोजन

विधानसभा चुनाव, 2019 के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने व मतदान प्रतिशत में और अधिक वृद्धि लाने के उद्देश्य से स्वीप कोषांग द्वारा आज व्यवहार न्यायालय परिसर में Know Your ''VQ''  (Voter  Quotient) कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं की जिज्ञासाओं एवं मतदाताओं के निर्वाचन से संबंधित सवालों के जवाब भी दिये गये। 


बीकानेर





रिलेटेड पोस्ट