Latest News

एजुकेशन लोन का हो व्यापक प्रचार-प्रसार,समीक्षा बैठक में देवघर DDC ने बैंकर्स को दिए निर्देश

N7News Admin 03-12-2019 06:06 PM देवघर




देवघर।

देवघर उप विकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल की अध्यक्षता में आज डी0एल0सी0सी0 (डिस्ट्रिक्ट लेवल कंसल्टेटिव कमिटी), बी०एल०बी०सी० (ब्लॉक लेवल बैंकर्स कमिटी) की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक के दौरान चल रहे कार्यों की समीक्षा कर उप-विकास आयुक्त द्वारा जानकारी ली गयी कि जिले के सभी बैंकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं यथा-मुद्रा लोन, पी0एम0ई0जी0पी0, शिक्षा लोन, होम लोन आदि के लिए  क्या लक्ष्य निर्धारित किये गये थे एवं उन लक्ष्यों के पूर्ण करने हेतु क्या रणनीति अपनाई जा रही है। इसके अलावे समीक्षा के क्रम में उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लक्ष्य प्राप्ति को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। 

गुरुकुल

उपविकास आयुक्त द्वारा जी0एम0डी0आई0सी0 एवं बैंक अधिकारियों को निदेशीत किया कि विभिन्न योजनाओं के तहत उद्योग लगाने हेतु जिनके द्वारा भी ऋण लिया गया है उन संस्थानों का समय-समय पर निरीक्षण करते रहे ताकि उनकी समस्याओं का भी ससमय निदान होता रहे और कोई भी उपभोक्ता डिफॉल्टर ना हो पाए। इस दौरान उप-विकास आयुक्त ने अच्छी प्रगति करने वाले बैंकों की प्रशंसा करते हुए कहा गया कि अन्य बैंकों द्वारा भी ससमय अपना लक्ष्य पूर्ण किया जाय, ताकि जरूरतमंद लाभुक को इसका लाभ मिल सके। इसके अलावा बैठक के दौरान उनके द्वारा एल0डी0एम0 को निदेशित किया कि वे स्वयं इन बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर लक्ष्य प्राप्ति में इनकी मदद करें, ताकि ससमय लक्ष्य की प्राप्ति भी की जा सके।

इस दौरान उप विकास आयुक्त ने सभी बैंकों के प्रतिनिधियों को निदेशित किया कि शिक्षा ऋण का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प लगाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य भी किया जाय, ताकि अधिक से अधिक बच्चों तक इसका लाभ पहुँचाया जा सके। 

समीक्षा के क्रम में उपविकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के तहत् किये जा रहे कार्यों यथा-बैंक खाता खुलवाना, सुरक्षा बीमा योजना आदि की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया गया कि इन जनकल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित किया जाय। इसके अलावे उन्होंने सखी मंडल के महिलाओं से जुड़ी सभी बैंक संबंधी समस्याओं को जल्द से जल्द समन्वय स्थापित कर उसका समाधान कराने की बात कही।

सुधा

इसके अलावे सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा लाभुकों को डी0बी0टी0 के माध्यम से दिये जाने वाले पेंशन के संबंध में चर्चा करते हुए उपविकास आयुक्त द्वारा सभी बैंक अधिकारियों को निदेशित किया गया कि वैसे लाभुक जिनका आधार सिडिंग नहीं हुआ है, उन सभी का आधार सिडिंग कराने में पूर्ण मदद करें, ताकि पेंशन का लाभ ससमय बुजूर्ग लोगों को दिया जा सके। 

बैठक के दौरान उपविकास आयुक्त द्वारा नाबार्ड के द्वारा शुरू किए गए ई-शक्ति कार्यक्रम की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि जिले की स्वयं सहायता समूह का पूरा डिटेल का डिजिटाइजेशन ससमय कर लें। साथ ही ई-शक्ति योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की सभी महिला सदस्यों का नाम, मोबाइल नंबर व आधार नंबर अपडेट करा लें, ताकि बैंकों की तरह जब स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आपस में लेन-देने करेंगी उसकी सूचना मोबाइल पर मिलेगी, समूह के खाते में डाली गई राशि, सदस्यों का जमा, सदस्यों के पास बकाया समेत अन्य ब्योरा भी उनके मोबाइल के माध्यम से अपडेट होगा। साथ ही समूह के बारे में पूरी जानकारी जिला प्रशासन से लेकर, भारत सरकार तक को होगी, ताकि ई-शक्ति कार्यक्रम से जुड़ने के बाद स्वयं सहायता समूह को वितीय सुविधा मिलने में भी काफी सहूलियत मिलेगी।

बैठक में उपरोक्त के अलावा आर0बी0आई0 के ए०जी०एम० डब्लू०डब्लू०तिग्गा, जी0एम0डी0आई0सी0 के महाप्रबंधक सैमरोम बारला, जिला कृषि पदाधिकारी रमाशंकर प्रसाद सिंह, जिला योजना पदाधिकारी  राजीव रंजन सिन्हा, नाबार्ड के डी०डी०एम० आनंद कुमार, सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।


डॉ नवल





रिलेटेड पोस्ट