Latest News

भूखे पेट गुजारी रातें, बेचे गोलगप्पे, अब राजस्थान रॉयल्स ने करोड़ों में खरीदा

N7News Admin 19-12-2019 08:25 PM देश

युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल (फाइल फोटो)




कोलकाता। 

मुंबई की तरफ से खेलने वाले उत्तर प्रदेश के युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल को  उनके बेस प्राइस से अधिक की रकम में राजस्थान रॉयल्स ने 2.40 करोड़ रुपये में खरीदा है. उनका बेस प्राइज बीस लाख रुपए था. Kings XI  ने इस बल्लेबाज के लिए 80 लाख और केकेआर ने 1.9 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी.  आखिर में राजस्थान रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल को 2.4 करोड़ रुपये में खरीद लिया.

युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल को बेस प्राइस से अधिक की रकम में आईपीएल 2020 के लिए खरीद लिया गया है। कोलकाता में गुरुवार को हुई नीलामी में इस युवा बल्लेबाज को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया। उन्हें लंबी बोली के बाद दो करोड़ और और 40 लाख रुपये में ख़रीदा गया। 

गौरतलब है कि, अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा यशस्वी ने तेजी से अपनी छाप छोड़ी है। उन्होंने कम ही समय में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से पहचान बनाई है। मुंबई के तेज बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल प्रतिष्ठित विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जमा चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने कई कीर्तिमान भी अपने नाम किए हैं. यशस्वी ने बेंगलुरु में झारखंड के खिलाफ जारी विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच में 54 गेंदों में 203 रनों की दमदार पारी खेली थी.

यशस्वी के लिए क्रिकेटर बनने की राह आसान नहीं रही 

उत्तर प्रदेश के भदोही के किशोर यशस्वी जायसवाल के लिए क्रिकेटर बनने की राह आसान नहीं रही है. जब वह 2012 में क्रिकेटर बनने का सपना लिए अपने चाचा के पास मुंबई पहुंचा था, तो वह महज 11 साल का था. चाचा के पास इतना बड़ा घर भी नहीं था कि वह उसे भी उसमें रख सके. यशस्वी जायसवाल एक डेयरी दुकान में अपनी रातें गुजारता था. दो वक्त के खाने के लिए फूड वेंडर के यहां काम करना शुरू कर दिया. रात में गोलगप्पे भी बेचा करता था. यशस्वी अपना पेट पालने के लिए आजाद मैदान में राम लीला के दौरान पानी-पूरी और फल बेचने में मदद करते थे। मगर ऐसे भी दिन थे, जब उन्हें खाली पेट सोना पड़ता था क्योंकि जिन ग्राउंड्समैन के साथ वह रहते थे, वह आपस में लड़ाई करते थे और खाना नहीं बनाते थे।

यशस्वी जासवाल के नाम कीर्तिमान

28 दिसंबर, 2001 में पैदा हुए यशस्वी जायसवाल लिस्ट-ए में दोहरा शतक जमाने वाले पहले क्रिकेटर हैं. यानी पिछले 18 सालों के दौरान पैदा हुए किसी क्रिकेटर ने अब तक यह कमाल नहीं किया है. उन्होंने 17 साल 292 दिनों की उम्र में दोहरा शतक जड़ा. इससे पहले साउथ अफ्रीका के एलेन बैरो ने 1975 में 20 साल 273 दिनों की उम्र में लिस्ट-ए में दोहरा शतक जड़ा था. यशस्वी जायसवाल ने 154 गेंदों की पारी में 17 चौके और 12 छक्के जड़े. वह 140 रन चौके-छक्के ही बटोरे.

यशस्वी का वर्ल्ड रिकॉर्ड

यशस्वी जायसवाल ने अब तक पांच लिस्ट-ए पारियों में 504 रन (44, 113, 22, 122 और 203) बनाए हैं. शुरुआती पांच लिस्ट-ए पारियों में सर्वाधिक रनों की बात करें, तो यह वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीकी दिग्गज ग्रीम पोलॉक के नाम था, जिन्होंने शुरुआती 5 लिस्ट-ए पारियों में 493 रन बनाए थे.

सचिन ने गिफ्ट किया अपना बल्ला

सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर और यशस्वी जायसवाल दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं। इन दोनों की दोस्ती बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में हुई थी। उस वक्त अर्जुन और यशस्वी दोनों एक ही कमरे में रहते थे। एक बार अर्जुन ने यशस्वी की मुलाक़ात अपने पिता से करवाई थी। वे साल 2018 में यशस्वी को अपने घर ले गए और उन्हें सचिन तेंदुलकर से मिलवाया . जिसके बाद मास्टर ब्लास्टर भी उनके फैन हो गए। पहली ही मुलाकात में सचिन ने यशस्वी से प्रभावित होकर उन्हें अपना बल्ला गिफ्ट में दे दिया। यही नहीं सचिन ने यशस्वी से अपने डेब्यू मैच में उसी बल्ले से खेलने की गुजारिश भी की।


नमन





रिलेटेड पोस्ट