Latest News

इनर व्हील डे पर डीसी ने जलायी मोमबत्ती, सदस्यो ने खायी गरीबो की हर संभव मदद की सौगंध

N7News Admin 10-01-2020 10:18 PM देवघर




देवघर।

इनर व्हील दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी महिलाओं की संस्था है जो गैर सरकारी संस्थान है ।

इनर व्हील की स्थापना १९२४ में मैंचेस्टर(ब्रिटेन) में हुई थी। भारत मे इसकी स्थापना १९५५ में अहमदाबाद में हुई थी। बिहार - झारखंड के डिस्ट्रिक्ट में इसकी स्थापना १९८५ में हुई थी । उस वक़्त केवल ४ क्लब थे , डिस्ट्रिक्ट ३२५ में जो की अब बढ़कर ५६ क्लब और २००० के क़रीब सदस्याए हो गयी है ।

पूरे भारत वर्ष में क़रीब १३०० क्लब और ४५००० सदस्याएँ है । ३९७९ इनर व्हिल क्लब की क़रीब पूरे विश्व में १०८६१४ सदस्याएँ है ,जो की ग़रीब ,ज़रूरतमंद एवं असहाय लोगों के लिए काम करती है ।क़रीब १०४ देशों में इनर व्हिल की संस्थाएँ है ।

९६ इंटरनेशनल इनर व्हिल डे के अवसर पर इनर व्हिल क्लब देवघर द्वारा बिग बाज़ार के सेंट्रल हॉल में देवघर उपायुक्त नैन्सी सहाय के साथ मोमबत्ती जलाकर ,केक काटकर एवं एक दूसरे को बधाइयाँ देकर मनाया गया ।

इस अवसर पर सारिका साह की अध्यक्षता में एक छात्रा स्नेहा कुमारी को सुचारू रूप से पढ़ाई करने हेतु एक साइकिल श्रीमती सहाय के हाथों प्रदान किया गया तथा उससे जीवन में आगे बढ़ने के लिए हर सम्भव मदद की आशा दिलायी गयी ।
इस अवसर पर श्रीमती सहाय द्वारा दो नए सदस्यों को भी इंडक्ट किया गया ।
इनर व्हिल डे के अवसर पर सभी ने समाज में ज़रूरतमंद एवं असहाय लोगों के मदद के लिए हर सम्भव प्रयास की सौग़ंध खायी ।

इनर व्हिल क्लब देवघर हमेशा सभी ज़रूरतमंद लोगों की मदद करता रहा है और करता रहेगा ।सभी सदस्य एकजुट होकर “ टूगेदर वी कैन" थीम को कारगर करते रहेंगे ।

इस मौक़े पर क्लब की सभी सदस्याएँ मौजूद थी ।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में क्लब के पूर्व अध्यक्ष डॉ एकतारानी, निलिम सिन्हा ,अनिता गुप्ता एवं सोनिका चौधरी की अहम भूमिका रही ।





रिलेटेड पोस्ट