Latest News

अंधेरे में रहने को मजबूर 25 पहाड़िया परिवार, बिना सूचना दिए विभाग ने काटा बिजली कनेक्शन

N7News Admin 21-01-2020 01:50 PM पाकुड़




पाकुड़।

पाकुड़ जिले के अमड़ापाड़ा प्रखण्ड के सुदुरवर्ती गांव आदिम जनजाति पहाड़िया गांव डुमरचीर काॅलोनी में लगभग 25 परिवार अॅधेरे में जी रहे है। घर में बिजली कनेक्शन तो है, लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही का नतीजा ये है कि समय पर बिजली बिल नहीं मुहैया कराते है और जब बिजली बिल बकाया हो जाता है तो सीधे बिना सूचना दिये बिजली काट कर चले जाते है.

ऐसा ही ताजा मामला अमड़ापाड़ा के डुमरचीर गाॅव में हुआ। विभाग के खामियाजा भोलेभाले आदिम जनजाति पहाड़िया परिवारो को झेलना पड़ रहा है। आपको बताते चले कि डूमरचीर काॅलोनी में 25 घर आदिम जनजाति पहाड़िया का है। साल 2008 से सभी पहाड़िया परिवार बिजली का कनेक्शन लेकर उपयोग कर रहे है और बिल जमा भी किया ,लेकिन 2011 से विद्युत विभाग ने डूमचीर काॅलोनी के विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं भेजा और अचानक बिजली विभाग के कर्मी आकर पूरे गाॅव का बिजली काट कर चले गये। पूरा गाॅव अंधकार में डुब गया है. मानो 21वीं सदी से वापस 18वीं सदी में चले गये है ।

ग्रामीणो ने बताया कि बिजली विभाग के कर्मचारी गाॅव के किसी भी व्यक्ति को कुछ भी नहीं बताया कि आखिर बिजली क्यों काट दिया गया, बिजली विभाग के लोग आये और कहा बिजली बिल बहुत दिनो से बकाया है बोलकर बिजली काट दिया। जबकि गाॅववालो का कहना है हो सकता है किसी न किसी का बिजली बिल बकाया हो,  पर सभी का ऐसा नहीं है फिर भी पूरे गाॅव का बिजली कनेक्शन काट देने ये समझ से परे है ।

इस मामले में विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता समीर कुमार ने कहा कि डुमरचीर काॅलोनी के दो उपभोक्ता का ज्यादा बिल होने से तीन महीना पूर्व बिजली काटा गया था, फिर दो दिन पहले बिजली विभाग के द्वारा बकाया बिजली बिल के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। उसी कड़ी में डुमरचीर गाॅव में रेड किया गया तो दो उपभोक्ता बिजली चोरी करते पकड़ा गया जो पूर्व से बिजली बिल ज्यादा होने के कारण काट दिया गया था ,उनका फिर से बिजली काटते हुए अमड़ापाड़ा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है ऐसे 20 से 25 उपभोक्ता ऐसे है जिनका बकाया 5 हजार से 10 हजार है. वैसे उपभोक्ताओं को नोटिस दिया जा रहा है। वहाॅ बिजली बहाल है आरोप बेबुनियाद है ।

जिला परिषद अध्यक्ष बाबुधन मुर्मू ने बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता से पहाड़िया परिवारो को बिजली बिल समय पर नहीं मिलने से एकमुश्त ज्यादा बिजली बिल आने से हो रही परेशानी को दूर करने का आग्रह किया है । 





रिलेटेड पोस्ट