Latest News

अवैध खनन पर लगेगी रोक, नहीं होगा अवैध बालू उठाव, देवघर डीसी सख्त

N7News Admin 27-01-2020 05:34 PM देवघर




देवघर।

जिला खनन टास्क फोर्स अध्यक्ष-सह-उपायुक्त नैंसी सहाय और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में उपायुक्त ने बालू घाटों से अवैध बालू के उठाव, खनन कार्यो में प्रयुक्त वाहनों में जी०पी०एस० लगाने के कार्यों के साथ खनिज के अवैध उठाव को  पूर्णतः रोकने को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।  बैठक के दौरान उपायुक्त नैन्सी सहाय ने जिला खनन पदाधिकारी को कड़े शब्दों में निदेशित किया कि बालू उठाव के मानकों के अनुरूप हीं घाटों से बालू का उठाव हो। साथ ही राज्य खनिज विकास निगम (JSMDC) द्वारा अधिकृत घाटो से ही बालू का उठाव सुनिश्चित हो, इसका विशेष ध्यान रखें। इसके अलावे उपायुक्त ने एम्स निर्माण कार्य मे बालू की वजह से काम न रूके इसको लेकर संबंधित सभी अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया।

समीक्षा के दौरान उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से अवैध खनन और अवैध ढुलाई के रोकथाम को लेकर उपस्थित अधिकारियों को विभिन्न बिंदुओं पर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। जिससे कि अवैध खनन और अवैध ढुलाई पर रोकथाम लगाया जा सके। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त नैन्सी सहाय ने महाप्रबंधक चितरा कोयलियरी एवं जिला खनन पदाधिकारी को निदेशित किया कि खनन कार्यो एवं बालू उठाव कार्यों में लगे सभी वाहनों का पंजीकारण के साथ जी०पी०एस० मशीन लगाना जल्द से जल्द सुनिश्चित, ताकि अवैध उठाव, बैक डेट से चलान जेनरेट करने के कार्यो से छुटकारा मिलने के साथ जिले के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

इसके अलावा उन्होंने चितरा महाप्रबंधक से लंबित पेनालिटी की जानकारी लेते हुए इनपर उचित कार्यवाही का निदेश दिया। साथ ही चितरा कोलियारी में चल रहे कार्याें को लेकर उन्हें संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि खनन कार्य के लिए जीतने क्षेत्र का पट्टा दिया गया है उतने ही क्षेत्र में खनन कार्य किया जाय। अपनी सीमा के अतिरिक्त क्षेत्रो पर खनन करना अवैध माना जायेगा साथ ही ऐसा करने पर सम्बंधित पाट्टाधारी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाई की जाएगी। 

समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त नैन्सी सहाय ने जिला खनन पदाधिकारी को निदेशित किया कि ऐसे निजी और व्यवसायिक ठेकेदार जो निर्माण कार्य मे लगे है सभी के साथ बैठक कर उन्हें जानकारी दे कि निर्माण कार्यो में जो भी खनिज उनके द्वारा प्रयोग किया जा रहा है उसके एवज में उन्हें प्रशासन को कर चुकता करना पड़ेगा। अवैध खनन या लगत उठाव के मामलों में संबंधित ठेकेदार पर सुसंगत धाराओं के अनुरूप आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।   


नमन





रिलेटेड पोस्ट