Latest News

झारखंड में सोरेन सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार, 7 मंत्रियों ने ली शपथ

N7News Admin 28-01-2020 05:45 PM देश




रांची। 

झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया. मंगलवार शाम राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में सात मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. इनमें से पांच जेएमएम और दो कांग्रेस से हैं. 

राज्यपाल ने दिलाई शपथ 

राजभवन के बिरसा मंडप में आयोजित समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सातों मंत्रियों को शपथ दिलायी. सबसे पहले चंपई सोरेन को शपथ दिलाई. फिर हाजी हुसैन, जगन्नाथ महतो, जोबा मांझी, बन्ना गुप्ता, बादल पत्रलेख और आखिर में मिथिलेश ठाकुर ने शपथ ली. 

चंपई सोरेन, हाजी हुसैन, जगन्नाथ महतो, जोबा मांझी और मिथिलेश ठाकुर जेएमएम कोटे से मंत्री बने हैं. वहीं कांग्रेस कोटे से बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख को मंत्री बनाया गया है. सात मंत्रीयों में से पांच पहले भी राज्य सरकार में मंत्री रह चुके हैं. जबकि मिथिलेश ठाकुर और बादल पत्रलेख पहली बार मंत्री बने हैं.

पांच पहले भी राज्य सरकार में रह चुके हैं मंत्री 

चंपई सोरेन सराईकेला से विधायक हैं और परिवहन मंत्री रह चुके हैं. हाजी हुसैन अंसारी मधुपुर विधायक हैं और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री रह चुके हैं. जोबा मांझी मनोहरपुर से विधायक हैं और पहले महिला एवं बाल विकास मंत्री रह चुकी हैं. जगन्नाथ महतो डुमरी से विधायक हैं और जेएमएम के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. बन्ना गुप्ता जमशेदपुर पश्चिम से विधायक हैं और पहले भी मंत्री रह चुके हैं. 

दो को पहली बार मिला है मौका

बादल पत्रलेख जरमुंडी से विधायक हैं. मिथिलेश ठाकुर पहली बार गढ़वा से विधायक चुनकर आए हैं. बादल पत्रलेख और मिथिलेश ठाकुर पहली बार मंत्री बने हैं.

कांग्रेस कोटे से 4, जेएमएम कोटे से सीएम समेत 6 मंत्री और आरजेडी कोटे से एक मंत्री बने

29 दिसंबर को झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार ने शपथ ली थी. उस दिन सीएम हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस कोटे से रामेश्वर उरांव और आलमगीर आलम, वहीं राजद कोटे से सत्यानंद भोक्ता ने शपथ ली थी. अब करीब एक महीने के बाद कैबिनेट का विस्तार हुआ है. इसी के साथ कांग्रेस कोटे से 4, जेएमएम कोटे से सीएम समेत 6 मंत्री और आरजेडी कोटे से एक मंत्री बने हैं. एक मंत्रीपद को खाली रखा गया है.

शपथग्रहण समारोह में सीएम हेमंत सोरेन, झारखंड कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह, जेएमएम अध्यक्ष व पूर्व सीएम शिबू सोरेन समेत जेएमएम और कांग्रेस के तमाम बड़े नेता शरीक हुए. 


नमन





रिलेटेड पोस्ट