Latest News

शिवरात्री के बाद बाबा मंदिर में लंगर की होगी शुरुआत, मंदिर की व्यवस्था होगी और भी बेहतरःडीसी

N7News Admin 28-01-2020 09:10 PM राज्य




देवघर।

देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में मंदिर में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ बाबा बैद्यनाथ कल्याण कोष एवं मंदिर की सुरक्षा को लेकर एक बैठक आयोजित की गई।

लगेगा निशुल्क हेल्थ कैंप 

बैठक में उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि बाबा बैद्यनाथ कल्याण कोष से निर्धनों के सहायता को लेकर प्राप्त आवेदनों का प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन किया जाना है। साथ हीं उपायुक्त द्वारा प्रभारी पदाधिकारी, बाबा बैद्यनाथ मंदिर को निदेशित किया गया कि मंदिर में निःशुल्क स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन किया जाय और और वहां प्राप्त आवेदनों को सिविल सर्जन के माध्यम से अनुशंसा कराते हुए योग्य लाभुकों को ईलाज की सुविधा मुहैया करायी जाय। साथ हीं प्राथमिकता के आधार पर योग्य लाभुकों को बाबा बैद्यनाथ कल्याण कोष का लाभ दिया जाय। साथ हीं  वैसे लाभुक जिन्हें इलाज के लिए ज्यादा राशि की आवश्यकता है, उन सभी को कमिटी के माध्यम से लाभ दिया जाएगा। 

बैठक के दौरान उपायुक्त  नैंसी सहाय द्वारा प्रभारी पदाधिकारी, बाबा बैद्यनाथ मंदिर को निदेशित किया गया कि बाबा बैद्यनाथ कल्याण कोष के माध्यम से लोगो को लाभ देने के लिए प्राप्त आवेदनों को मंदिर कार्यालय में जमा कराया जाय एवं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय, ताकि अधिक से अधिक लोग इसको कोष के बारे में जानकर सहायता प्राप्त कर सकें। इसके अलावे उनके द्वारा कहा गया कि आवेदनों के निष्पादन हेतु बाबा मंदिर कल्याण कोष की बैठक की तिथि हर महीने के लिए निर्धारित करें, ताकि समय पर बैठक हो सके एवं लोगो को इसका लाभ समय से मिल सके। 

चिकित्सकीय सुविधा के लिए स्क्रीनिंग कमिटी का भी गठन

बैठक के दौरान उपायुक्त बतलाया गया कि बाबा बैद्यनाथ कल्याण कोष के माध्यम से लोगो को दी जाने वाली चिकित्सकीय सुविधा हेतु स्क्रीनिंग कमिटी का भी गठन किया जाएगा, जो इस बात का निरीक्षण करेंगे कि लोगो का उचित इलाज हो रहा है या नहीं। साथ ही बाबा बैद्यनाथ कल्याण कोष का त्रैमासिक ऑडिट कराने की बात कही एवं कहा कि इसके माध्यम से बाबा बैद्यनाथ कल्याण कोष को मंदिर से प्राप्त आय का लेखा-जोखा रखा जा सकेगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि सालों भर बाबाधाम आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा एक कदम आगे बढा़ते हुए श्रद्धालुओं के लिए पुनः लंगर की शुरुआत करने का विचार किया जा रहा है, ताकि लोगों को सहूलियत हो सके।

होगी बाबा मंदिर लंगर का भव्य शुरुआत  

इसके अलावा आगामी बसंत पंचमी एवं शिवरात्रि को लेकर मंदिर में होने वाले श्रद्धालुओं के भीड़ व्यवस्थापन एवं सुरक्षा आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा करते हुए उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूरी कर ली जाय, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न न हो। बैठक के दौरान उन्होंने जानकारी दी कि शिवरात्री के उपरांत बाबा मंदिर लंगर का भव्य शुरुआत की जाएगी। इस संबंध में उन्होंने प्रभारी पदाधिकारी, बाबा मंदिर को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया।

मंदिर की सुरक्षा को दुरुस्त करने के उद्देश्य से किया जाएगा सेक्युरिटी सिस्टम 

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के उद्देश्य से मंदिर प्रशासन के अपना सक्योरिटी सिस्टम डेवलप करने के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। इसके तहत सुरक्षा के उद्देश्य से मंदिर प्रशासन के अपने सुरक्षा कर्मियों को नियुक्त किया जाएगी। साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकोण से मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और भी बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावे बैठक के दौरान मंदिर में कार्य करने वाले कर्मियों को ड्रेस कोड दिये जाने संबंधी विषयों पर उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की गई।

साफ-सफाई को दुरुस्त रखने के निर्देश 

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त नैंसी सहाय ने बाबा मंदिर में साफ-सफाई की समीक्षा करते हुए मंदिर प्रबंधक को निदेश दिया कि साफ-सफाई से संबंधित एजेंसी के साथ पत्राचार कर उन्हें जानकारी दें कि मंदिर में साफ-सफाई के कार्यो को और भी बेहतर तरीके से कराएं, ताकि देश विदेश से आने वाले श्रद्धालु यहां से एक सुखद अनुभूति लेकर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करें। 

मौके पर उपरोक्त के अलावे मंदिर प्रभारी विशाल सागर, पंडा धर्म रक्षणि के महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर एवं संबंधित अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।     


lg





रिलेटेड पोस्ट