Latest News

सभी के सहयोग से होगा महाशिवरात्रि का सफल संचालनः देवघर डीसी 

N7News Admin 11-02-2020 05:24 PM देवघर




देवघर। 

देवघर उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में महाशिवरात्रि, 2020 के सफल आयोजन को लेकर समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान सुरक्षा व श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर व विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा हुई।

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि शिव बारात को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा हर संभव व्यवस्था व सहयोग की जायेगी। इसके अतिरिक्त शिवबारात के लिए एक एम्बुलेंस, अग्निशमन वाहन रखने का निर्णय लिया गया। साथ हीं मंदिर के साथ-साथ बी0एड काॅलेज एवं पुराना अस्पताल में भी चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की आवश्यक संसाधनों के साथ पालिवार चैबिसों घंटे प्रतिनियुक्ति करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि शिव बारात को ध्यान में रखते हुए दो बड़े एवं दो छोटे फायर ब्रिगेड वाहन की व्यवस्था की जायेगी।

महाशिवरात्रि को लेकर बी0एड काॅलेज, सरकार भवन, परमेश्वर दयाल रोड, बरमसिया चौक, भुरभूरा मैदान, तिवारी चौक, बिजली आफिस आदि स्थलों पर भी वाटर टैंकर रखने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। मानसरोवर के चारों ओर फुट ओवर ब्रीज, नेहरू पार्क एवं रूटलाईन की सफाई करवाकर उसमें ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव का दायित्व नगर निगम को दिया गया। साथ हीं रूटलाईन का बैरिकेटिंग कराने का निदेश भी नगर निगम के अधिकारियों को दिया गया।

कार्यपालक अभियन्ता विद्युत वितरण को शिवरात्रि के अवसर पर निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ 22 मंदिरों, शिव बारात रूट लाईन एवं मंदिर के आस-पास बिजली व्यवस्था को पूरी तरह से सुदृढ़ करने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया। साथ हीं प्रतिनियुक्ति आदेश की प्रति शिवबारात समिति को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। शिवबारात के रास्ते में 14 फीट के अंदर पड़ने वाले विद्युततार, केबुल और टेलिफोन तारों को हटवाने का निदेश सहायक अभियन्ता टेलिफोन, कार्यपालक अभियन्ता विद्युत को दिया गया। इसके अलावे जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी को अतिक्रमण व शिव बारात से संबंधित प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। 

बैठक के दौरान उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा शिवरात्रि के अवसर पर जलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु कार्यपालक अभियन्ता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल को निदेशित किया गया। साथ हीं नन्दन पहाड़, बसुवाडीह, नावाडीह एवं पतारडीह को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु कार्यपालक अभियन्ता विद्युत को निदेशित किया गया। इसके अलावे उपायुक्त ने कार्यपालक अभियन्ता पेयजल एवं स्वच्छता को शिवबारात के रास्ते में पड़ने वाले चापाकलों की मरम्मति सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया। साथ हीं जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी को 5 प्रमुख स्थलों पर सूचना केन्द्र स्थापित करने तथा शिवबारात को देखने के लिए लोग कमजोर छतों एवं छज्जों पर न चढ़े-इसके लिए समाचार पत्रों में विज्ञप्ति प्रकाशित कराने का निदेश दिया गया।

रूटलाईन को बरमसिया तक रखने तथा इसे नियंत्रित करने हेतु बी0एड काॅलेज में मजबूत स्पाईरल बनाने का निर्णय लिया गया। साथ हीं रूटलाईन के खूले भाग को बेरिकेटिंग द्वारा सुरक्षित कराने का निर्णय लिया गया। शीघ्रदर्शनम् कूपन हेतु अतिरिक्त काउंटर खोले जाने का निदेश मंदिर प्रभारी को दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने महाशिवरात्रि समिति के सदस्यों को निदेशित किया कि सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सुरक्षा मानकों का ध्यान रख कर खाली मैदानों में एक्सपर्ट के सहयोग से हीं आतिशबाजी करें। साथ हीं बारात के रूट लाईन में आतिशबाजी किसी भी सुरत में न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए शिवगंगा सरोवर में एनडीआरएफ की टीम तैनात की जायेगी, जो कि अपने सुरक्षा उपकरणों के साथ मुस्तैद रहेगी। 

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने दिए आवश्यक सुझाव व निर्देश

शिवरात्रि को लेकर पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि बाबा मंदिर, क्यू काॅम्प्लैक्स व आस-पास के क्षेत्रों सहित शिव बारात निकलने वाले रूट लाईन में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम को लेकर पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। इसके अलावे श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए 74 प्वाइंट चिन्हित कर रूट लाईनिंग में पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। साथ हीं केकेएन स्टेडियम से निकलने वाली शिव बारात को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे।

बैठक के दौरान पुलिस अधिक्षक द्वारा जानकारी दी गयी कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर इस वर्ष शिव बारात में पांच क्यूआरटी टीम सादे लिवास में प्रतिनियुक्त की जायेगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पदाधिकारी समेत 2000 से अधिक अतिरिक्त पुलिस जवान की प्रतिनियुक्त मंदिर व बारात रूट लाईन में की जायेगी। साथ हीं एटीएस टीम को मंदिर के आस-पास प्रतिनियुक्त किया जायेगा। इसके अलावे दो बम डिस्पोजल दस्ता, एक स्निफर डाॅग, छह क्यूआरटी व बाईक दस्ते में भी प्रतिनियुक्ति की जायेगी। शिव बारात रूट लाईन में 18 प्वाइंट पर सुरक्षा डयूटी लगायी जायेगी, जो छेड़खानी व पाॅकेटमारी पर निगरानी रखेगा। शिव बारात के आगे-पिछे पुलिस एस्काॅट करेगी। मंदिर के सभी 5 द्वार पर चेंकिंग की जायेगी। इसके लिए डीएफएमडी लगाने का निर्देश दिया गया और एचएफएमडी के साथ चेकिंग के लिए पुुलिस तैनात रहेगी। 

बैठक में उपरोक्त के अलावे सरदार पंडा गुलाबनंद ओझा, उप विकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, बाबा मंदिर प्रभारी सह अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर विशाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर योगेन्द्र प्रसाद साव, जिला परिवहन पदाधिकारी फिलबियूस बारला, जिला आपूर्ति पदाधिकारी विशाल दीप खलखो,  कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, नगर निगम के अधिकारी के साथ-साथ विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी, पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष एवं  महामंत्री व शिवरात्रि महोत्सव समिति के सदस्यों आदि उपस्थित थें।     


गुरुकुल





रिलेटेड पोस्ट