Latest News

शिव बारात रूट लाईन का अधिकारियों ने लिया जायज़ा, सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम

N7News Admin 14-02-2020 04:47 PM देवघर



देवघर। 

देवघर उपायुक्त नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विकास चंद्र श्रीवास्तव एवं प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद द्वारा आज महाशिवरात्रि की तैयारियों को लेकर के0के0एन0 स्टेडियम से होते हुए शिव बारात मार्ग व सम्पूर्ण मेला क्षेत्र का भ्रमण किया गया। 

इस दौरान अधिकारियों ने के0के0एन0 स्टेडियम में शिव बारात को लेकर किये जा रहे तैयारियों व स्टेडियम से झाँकी के निकास द्वार आदि की जानकारी ली गयी। साथ हीं निदेशित किया गया कि जिन केबल ऑपरेटरों/संचालकों  द्वारा शिव बारात के पथ में पड़ने वाले केबुल तारों को अभी तक 15 फीट से अधिक ऊँचा नहीं किया गया है, वे अविलंब अपने-अपने तारों को 15 फीट से अधिक ऊँचा करना सुनिश्चित करे। रूटलाईन में केबल के तारों के अतिरिक्त जो बिजली या टेलिफोन के तार नीचे लटके हुए हैं, उसे भी अविलंब हटाया जाय वरना ऐसा न करने पर बाध्य होकर संबंधित व्यक्ति/संस्थान के विरूद्ध जिला प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जायेगी।

जायज़ा

निर्देश दिया गया शिव बारात पथ में पड़ने वाले सभी नालों को ढका जाय एवं रास्ते में यदि कोई गड्ढा दिखता है तो अविलंब उसे भरवाने का कार्य किया जाय। साथ ही सड़कों के किनारे सुरक्षा के दृश्टिकोण से बेरिकेडिंग किये जाने की बात कही गयी, ताकि महाशिवरात्रि के अवसर पर शिव बारात के रूप में निकलने वाली झाँकियों के भ्रमण के दौरान नालों या गड्ढों के वजह से किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने की संभावना न रहे।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गयी कि महाशिवरात्रि के अवसर पर तैनात किये जाने वाले दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को एक दिन पूर्व ब्रीफ किया जायेगा एवं पी0आर0डी0 के माध्यम से लोगों के बीच यह जानकारी प्रेषित की जायेगी कि वे शिव बारात की झाँकी सुरक्षित स्थान पर हीं बैठकर या खड़े होकर देखें। साथ हीं उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पुराने जर्जर या कमजोर छतों से झाँकी देखने हेतु अत्यधिक भीड़ न लगायें; ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने की संभावना न रहे। 

निरीक्षण के क्रम में बिजली के चल रहे कार्यों का अवलोकन कर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं कहा गया कि विद्युत संबंधी सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को महाशिवरात्रि से पूर्व पूरी तरह से पूर्ण कर लें, ताकि यहां आगंतुक श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े। इसके अलावा बाबा मंदिर सहित पूरे रूट लाईन मे लगे सभी  तारों एवं विद्युत पोलों की भी अच्छी से जांच कर लें एवं देखें कि कहीं भी कोई भी तार कटे-छटे न हो। साथ हीं यह भी सुनिश्चित किया जाय कि महाशिवरात्रि के अवसर पर निर्वाध विद्युत आपूर्ति हो, ताकि बाबा को जलार्पण करने हेतु देर रात्रि से पंक्ति में कतारबद्ध रहने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो एवं वे सुगमतापूर्वक जलार्पण कर यहां से एक सुखद अनुभूति लेकर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करें।  

मौके पर कार्यपालक अभियंता नगर निगम, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग व संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मी आदि उपस्थित थें।     


विनायक





रिलेटेड पोस्ट