Latest News

बाघ के बाड़े में कूदा युवक, बाघिन "अनुष्‍का" ने मार डाला

N7News Admin 04-03-2020 06:31 PM रांची

बाघिन "अनुष्‍का" जिसने युवक को मार डाला।




रांची।

राजधानी रांची के बिरसा जैविक उद्यान में एक बड़ा हादसा हुआ है, जहां बाघ ने एक युवक को अपना शिकार बना लिया। 

बताया जा रहा है कि जू में बाघ के बाड़े में 30 वर्षीय युवक कूद गया, जिसे बाघिन अनुष्का ने मार डाला। जू के बाड़े में कूदे इस युवक को बाघ ने तब अपना शिकार बना लिया, जब युवक बाघ की ओर बढ़ रहा था। बाघ के हमले से बाड़े में ही युवक की मौत हो गई। युवक के गर्दन पर बाघ के दांतों और पंजे के निशान मिले हैं। बिरसा जू का यह मंजर देखकर मौके पर मौजूद लोग अंदर तक कांप गए। एहतियातन तुरंत सभी पर्यटकों को जू से बाहर किया गया।

युवक

बाघिन के हमले में मारे गए युवक की पहचान वसीम अंसारी उर्फ बबलू के रूप में हुई है। वह रांची के सदर थाना क्षेत्र के खिजुरटोला इलाके का रहने वाला था। सूचना मिलने के बाद मृतक बबलू के दोस्‍त और उसके परिजन बिरसा जू पहुंचे. युवक के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 

बिरसा जू के गार्ड के मुताबिक युवक बाघ के बाड़े में कूद गया था। युवक बाघ के बाड़े के पास दौड़ते हुए आया और एकाएक उसने बाड़े में छलांग लगा दी। इस बीच बाघ युवक की तरफ बढ़ा, तो विजिटर्स चीखने-चिल्‍लाने लगे। हल्‍ला सुनकर जब वह मौके पर पहुंचा, तब तक बाघ ने युवक को अपनी गिरफ्त में ले लिया था। लोग बाहर से बाघ पर ईंट-पत्‍थर फेंककर उसे भगाने की कोशिश करने लगे।लेकिन, बाघ ने युवक को मार डाला।बताया जा रहा कि बुधवार को दिन में 10-20 बजे इस युवक को काउंटर पर देखा गया। टिकट लेकर लगभग 10:45 बजे उसने बिरसा जू में प्रवेश किया। गेट से घुसते ही टिकट फाड़कर फेंक दिया। फिर सीधे बाघ के केज की ओर चल पड़ा। युवक को मार डालने वाली इस बाघिन का नाम अनुष्‍का बताया गया है।

मौके पर बिरसा जू में मौजूद रहे विजिटर्स का कहना है कि आत्महत्या के ख्याल से ही यह युवक दीवार लांघकर गड्ढे में कूदा और खुद ही बाघ की ओर बढ़ गया। बाघ ने उसके गर्दन पर हमला बोला। दर्शकों ने चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया। कुछ दर्शकों ने उसे बचाने के लिए बाघ पर पत्थर भी फेंके। शोरगुल सुन बाघ उसे छोड़कर केज की ओर चला गया। लेकिन घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई थी। तत्काल सूचना जैविक उद्यान प्रबंधन को दी गई। जिसके बाद तत्‍काल ही बाहर से दर्शकों का प्रवेश जू में रोक दिया गया। अंदर के दर्शकों को बाहर निकालकर उद्यान खाली कराया गया। इसके बाद पुलिस तथा उद्यान के अधिकारी बाघ को केज में बंद कर युवक का शव बाहर निकालने में जुट गए। शव को बाहर निकालने के बाद दर्शकों के लिए जैविक उद्यान को पुनः खोल दिया गया है। बाघ के हमले में मृत युवक की जेब की तलाशी ली गई। उसमें कोई भी पेपर, परिचय पत्र या मोबाइल नहीं मिला है। इससे उसकी पहचान में पुलिस को खासी मशक्‍कत करनी पड़ी। बाद में परिजनों ने व्‍हाट्सएप पर उसकी तस्‍वीर और वीडियो देखकर उसकी पहचान की और जू पहुंचे. कहा जा रहा है कि पहचान छिपाकर इस युवक ने आत्महत्या की कोशिश की है।

मृतक बबलू के बारे में बताया गया कि वह परिवार का सबसे बड़ा भाई है। तीन महीने पहले उसकी शादी हुई थी। इसके बाद उसका अपनी बीवी से तलाक हो गया था। मृत युवक के दोस्‍त ने बताया कि व्‍हाट्सएप पर उसकी तस्‍वीर और वीडियो देखकर उसकी पहचान की गई। उसके बाद वे बिरसा जू पहुंचे। 


विनायक





रिलेटेड पोस्ट