Latest News

गोड्डा के कोरोना वीरों को सलाम, मुसीबत के वक्त मसीहा बन लोगों की कर रहे हैं मदद 

N7News Admin 11-04-2020 08:51 PM गोड्डा



By: ए. के सिंह 

गोड्डा।

पुरे विश्व में फैली कोरोना नामक वैश्विक महामारी से देश भी अछूता नहीं रह गया . नतीजा केंद्र सरकार द्वारा पुरे देश में मानवता बचाने के लिए लॉकडाउन 21 दिनों के लिए लगा दिया गया। इस लॉक डाउन में सभी ने अपने आपको घरों में बंद तो कर लिया ,मगर सबसे ज्यादा परेशानी वैसे लोगों को आने लगी जो दिहाड़ी मजदूरी कर अपने और अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी का जुगाड़ कर पाते थे . सड़कें वीरान , दुकाने बंद , होटल बंद मतलब सभी चीजें आवश्यक सेवाओं जैसे फल,दूध ,दवा और राशन की दुकानों को छोड़कर सभी चीजें बंद। 

बंदी में भोजन देकर पेट भरने का कर रहे काम 

लॉक डाउन में गरीब जरूरतमंद ,दिहाड़ी मजदूरों को सबसे ज्यादा परेशानी होने लगी और भोजन तक को मोहताज हो गया इंसान। मगर ऐसे में कई स्वयं सेवी संस्थाएं वैसे जरुरतमंदों के लिए भोजन का प्रबंध करने में सुबह -शाम लगे हुए हैं ताकि कोई भूखा न रहे .सरकार द्वारा भी कई स्थानों पर भोजनालय की व्यवस्था की गयी है तो निजी संस्थाएं भी इस विपत्ति में कदम से कदम मिलाकर काम करने में लगी हैं .

पुलिस द्वारा सामुदायिक किचन चलाया जा रहा 

गोड्डा जिले में सभी थाना क्षेत्र में सामुदायिक किचन की शुरुआत की गयी है. जो सुबह शाम लोगों को भोजन कराकर लोगों का पेट भरने का काम कर रहे हैं .एस पी शैलेन्द्र बर्णवाल सहित सभी पदाधिकारी द्वारा सभी किचन का समय समय पर स्वयं निरिक्षण कर दिशा निर्देश दिया जा रहा है .

कई स्वयं सेवी संस्थाएं भी कर रही लोगों की मदद 

आपदा के इस घडी में कई संस्थाएं ,कई युवाओं की टोली अपने अपने तरीके से लोगों की मदद में सरकार के सहयोग में बढ़ चढ़ कर अपने तन मन धन से लगे हुए हैं। जिला क्रिकेट संघ के सचिव रंजन यादव एवं कोषाध्यक्ष अमित बोस एवं दर्जनों युवाओं की टोली द्वारा एक व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से लोगों के घरों तक राशन पहुंचाने का कर रही काम। तो बाजार के युवा मण्डली मुकेश साह जिनकी प्रसिद्द लस्सी की दूकान बाजार में है , वो कुछ दोस्तों संग मिलकर सड़कों पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को समय-समय पर चाय और लस्सी पिलाकर कर रहे नेक काम। वहीँ भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा मुख्यालय में तीन भोजनालय बनाकर गरीब जरुरतमंदों को दोनों वक्त का करा रही भोजन। वहीँ जिला नेट बाल संघ की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मोनालिसा अपने गुरु गुंजन के साथ मिलकर भी फोन पर मांगे गए जरुरतमंदों के घर-घर जाकर पहुंचा रहे हैं राशन। 

कई व्यवसायी भी अपने स्तर से लोगों की मदद करने में जुटे 

शहर के कुछ प्रबुद्ध व्यवसायी वर्ग के द्वारा भी अपने-अपने स्तर से लोगों को किया जा रहा मदद .व्यवसायी संतोष सिंह ,संजीव साह,अमर टेकरीवाल द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों के बीच मास्क ,सेनिताइसर ,साबुन का वितरण कर लोगों को कर रहे हैं मदद.यहाँ तक की इनके द्वारा शहरी क्षेत्रों में नगर परिषद् के साथ मिलकर शहरी एवं  ग्रामीण क्षेत्रों में वाहन की मदद से सैनिटाइज़ भी किया जा रहा है। 

बेजुबान की भी लोग कर रहे मदद 

इंसान की मदद के लिए कई लोग एवं संस्थाएं सेवा दे रही हैं  तो वहीँ जिले के एक शिक्षक अपने दम पर सुबह शाम वैसे बेजुबान जानवरों के भोजन के लिए मेहनत करने में लगे हुए हैं जो बाजार में आवारा घूमकर अपना पेट भरते थे .सावन कुमार नामक इस शख्स द्वारा सडकों पर गली मोहल्ले घूमकर मवेशियों को साग खिलाते हैं तो स्ट्रीट डॉग को खीर बनाकर अपने हाथों से परोसकर खिलाते नजर आते हैं .

बहरहाल जिस तरह से गोड्डा में इंसानों और बेजुबान जानवरों की मदद करने को अनगिनत लोगों द्वारा मदद किया जा रहा है इसे देख ही हमारे देश के लिए लिखी गयी एक वाक्य सही मायनों में सही साबित होता नजर आ रहा है "मेरा भारत महान "...





रिलेटेड पोस्ट