Latest News

कोरोना के जंग में Quick Response Team  की भूमिका महत्वपूर्ण, दी गयी ट्रेनिंग 

N7News Admin 17-04-2020 07:06 PM देवघर



 


देवघर। 

पंचायत प्रशिक्षण केंद्र, डाबर ग्राम, जसीडीह में कोविड-19 के संक्रमण की संभावना और इसके प्रसार के रोकथाम व बचाव को लेकर देवघर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी नैंसी सहाय के निर्देशानुसार, देवघर नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड स्तर पर इमीडियेट रेस्पांस के लिए गठित Quick Response Team (QRT)/ Survillance Team के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान चिकित्सकों की टीम द्वारा इस दल में शामिल सदस्यों को जानकारी दी गयी कि किस प्रकार उन्हें अपने-अपने आवंटित कार्य क्षेत्र का भ्रमण कर कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों की पहचान कर अस्पताल तक मरीज को लाना है और यदि ऐसी कोई सूचना प्राप्त होती है कि उनके क्षेत्र में कोई व्यक्ति बाहर से हाल-फिलहाल आया है तो संबंधित व्यक्ति के बारे में पता कर उसी पूरी व्यक्तिगत जानकारी व ट्रैवेल हिस्ट्री पता करना है और अस्पताल ले जाकर उसकी स्वास्थ्य जाँच कराना व उसे क्वेरेनटाईन करना है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके अलावा QRT दल के सदस्यों को उनके कार्यों से संबंधित विस्तृत जानकारी देते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

जानकारी हो कि देवघर नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड स्तर पर इमीडियेट रेस्पांस के लिए  Quick Response Team (QRT)/ Survillance Team का गठन किया गया है, जिसके तहत देवघर नगर निगम के कुल 36 वार्डों के लिए पांच सदस्यीय 18 टीमें गठित की गयी हैं एवं प्रत्येक टीम के क्षेत्र अन्तर्गत दो-दो वार्ड होंगें। इसके अलावा देवघर प्रखंड हेतु कुल 03 टीमें गठित की गयी हैं। इन  दलों में सदस्य के तौर पर पारा शिक्षक, ए.एन.एम, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, सहिया एवं चौकीदार को शामिल किया गया है, जो अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत भ्रमण कर Quick Response Team (QRT)/ Survillance Team का कार्य करेंगे एवं पर्यवेक्षकों द्वारा समय-समय पर इनके कार्यों का पर्यवेक्षण कर इन्हें आवश्यक सहयोग किया जाएगा।


बीकानेर





रिलेटेड पोस्ट