Latest News

कोटा से छात्रों को लेकर झारखंड आएगी 2 स्पेशल ट्रेन, हेमंत ने दिया केंद्र सरकार को धन्यवाद 

N7News Admin 01-05-2020 06:24 PM रांची

Image Source: Google




रांची। 

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है. इस बीच लॉकडाउन में फंसे लोगों को ट्रेनों के जरिए उनके गृह राज्य तक पहुंचाए जाने की अनुमति मोदी सरकार ने दे दी है.

कोटा से छात्रों को लेकर झारखंड आएगी 2 स्पेशल ट्रेन

अनुमति मिलने के बाद राजस्थान के कोटा से झारखण्ड राज्य में रहने वाले छात्र-छात्राओं को लेकर दो स्पेशल ट्रेन शुक्रवार को झारखंड के लिए रवाना होगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस मदद के लिए समस्त राज्यवासियों की तरफ से केंद्र सरकार और राजस्थान सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है.

हेमंत ट्वीट

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर बताया कि बसों से 1300 किलोमीटर से अधिक की यात्रा छात्र-छात्राओं के लिए सुरक्षित नहीं होती, इसलिए राज्य सरकार ट्रेन चलाने पर जोर दे रही थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब ट्रेनों के माध्यम से झारखंड के बच्चे सुरक्षित एवं बिना तकलीफ़ के आसानी से पहुंच सकेंगे. 

गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी 

दरअसल, गृह मंत्रालय ने विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों और छात्रों के साथ ही तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और अन्य व्यक्तियों के आवागमन को  मंजूरी दी है. लॉकडाउन में फंसे ऐसे लोगों के लिए रेल मंत्रालय के जरिए विशेष ट्रेने संचालित की जाएंगी. वहीं राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए रेल मंत्रालय के जरिए एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया जाएगा.

झारखंड के लिए रवाना पहली ट्रेन

वहीं केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को वापस लाने की प्रक्रिया राज्य सरकारों ने शुरू कर दी है. राज्य सरकार की मांग पर रेल मंत्रालय ने पहली स्पेशल ट्रेन चलाई है, जो शुक्रवार की सुबह तेलंगाना के लिंगमपल्ली में फंसे मजदूरों को लेकर झारखंड के लिए रवाना हुई है. ये ट्रेन रात 11 बजे हटिया पहुंचेगी.

कोटा से झारखंड आएंगे 2883 छात्र

शुक्रवार को तेलंगाना से आने वाले 1200 मजदूरों और कोटा से आने वाले 2883 छात्रों के साथ झारखंड में वापसी करने वाले लोगों की संख्या 4083 के करीब है.  आज चलने वाली कोटा से राँची की ट्रेन में 1490 छात्र होंगे. कल जो ट्रेन कोटा से धनबाद के लिए चलेगी उसमें 1393 छात्र होंगे. कोटा से झारखंड आने वाले छात्रों की संख्या 2883 है.





रिलेटेड पोस्ट