Latest News

वंदे भारत मिशन के तहत 7 मई से 433 उड़ानों में 8,503 भारतीय विदेश से लौटे

N7News Admin 13-05-2020 09:23 PM देश

Concept Image




नई दिल्ली।  

वंदे भारत मिशन के तहत 7 मई 2020 से अब तक 6 दिनों में एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित 43 इनबाउंड उड़ानों में 8,503 भारतीयों को भारत वापस लाया गया है।

भारत सरकार ने अपने नागरिकों को देश वापस लाने की सबसे बड़ी पहल में से एक वंदे भारत मिशन की शुरुआत 7 मई 2020 को की। इस मिशन के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारतीयों को उनकी मातृभूमि वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय और राज्य सरकारों के साथ समन्वय कर रहा है।

एयर इंडिया अपनी सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ पहले चरण में 12 देशों के लिए कुल 64 उड़ानों (एयर इंडिया द्वारा 42 और एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा 24) का संचालन कर रही है। इनके जरिये अमरीका, ब्रिटेन, बांग्लादेश, सिंगापुर, सऊदी अरब, कुवैत, फिलीपींस, संयुक्त अरब अमीरात और मलेशिया से 14,800 भारतीयों को वापस लाया जा रहा है।

इस बड़े पैमाने पर वायु निकासी मिशन के प्रत्येक काम में सरकार और नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा निर्धारित सुरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाता है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और एयर इंडिया इन संवेदनशील चिकित्सा निकासी मिशनों में यात्रियों, चालक दल और ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ की सुरक्षा को प्राथमिकता देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार व्यापक और सावधानीपूर्वक सुरक्षा की व्यवस्था की जाती है।





रिलेटेड पोस्ट