Latest News

अब 11 अंकों का होगा आपका मोबाइल नंबर, जानें वजह....

N7News Admin 30-05-2020 09:35 AM टाॅप न्यूज़

Concept Image




नई दिल्ली।

अब 10 नंबर की बजाए 11 नंबर के मोबाइल फोन के लिए तैयार हो जाइये। क्योंकि बहुत जल्द हमारे फोन नंबर 10 अंक की बजाए 11 अंक का होने वाला है. इसके लिए सरकार की ओर से सुझाव आ चुके हैं. इसे जल्द लागू किया जाएगा.

10 बिलियन मोबाइल नंबर बनाए जा सकेंगे

टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को देश में 11 अंकों के मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने का प्रस्ताव जारी किया है. TRAI  के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं. नियामक ने कहा कि अगर मोबाइल नंबर 11 अंकों का कर दिया जाए और पहला नंबर 9 रखा जाए, तो देश में कुल 10 बिलियन मोबाइल नंबर बनाए जा सकेंगे.

मोबाइल पर लैंडलाइन से कॉल करने के लिए जीरो लगाना जरूरी करने की सलाह

नियामक ने यह भी एडवाइस दिया कि लैंड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर के पहले ज़ीरो यानी शून्य लगाना अनिवार्य किया जाना चाहिए. फिलहाल, अभी फिक्स्ड लाइन से बिना शून्य लगाए भी मोबाइल पर कॉल किया जा सकता है.

आएगा नया नेशनल नंबरिंग प्लान

इसके अलावा TRAI ने एक नया नेशनल नंबरिंग प्लान को सुझाव भी दिया है, जिसे जल्द से जल्द से उपलब्ध कराना है। साथ ही ट्राई ने डॉन्गल्स के लिए इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबर को 10 अंकों से बढ़ाकर 13 अंक करने की भी बात कही है।





रिलेटेड पोस्ट