Latest News

पेयजलापूर्ति,साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को करें दुरूस्त,मंत्री बन्ना गुप्ता ने दिए निर्देश

N7News Admin 30-05-2020 06:24 PM जमशेदपुर



Reported By: मनमन पांडेय

जमशेदपुर।

सूबे के स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में जमशेदपुर परिसदन में पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त रविशंकर शुक्ला और तीनों नगर निकाय के पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, टाटा स्टील के प्रतिनिधि शामिल हुए।

मंत्री द्वारा तीनों नगर निकाय के पदाधिकारियों से बरसात को लेकर शहर में नालों की साफ-सफाई संबंधित कार्ययोजना पर चर्चा किया गया तथा पेयजल आपूर्ति, सामुदायिक भवनों का इस्तेमाल, सुलभ शौचालय की देखरेख पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। मंत्री द्वारा मोहरदा जलापूर्ति योजना के संबंध में चार बड़े नालों के पानी के ट्रीटमेंट हेतु कार्ययोजना बनाने का निदेश टाटा स्टील की ईकाई जुस्को एवं जेएनएसी को संयुक्त रूप से दिया गया। साथ ही मानगो क्षेत्र में एनएच में हो रहे निर्माण कार्य के कारण पाइप लाइन फटने से पेयजलापूर्ति बाधित संबंधी मामले पर विमर्श किया गया।  

मंत्री बन्ना गुप्ता द्वारा नगर निकाय क्षेत्र में एजेंसियों के माध्यम से प्रतिनियुक्त सफाई कर्मियों को ईपीएफ, ईएसआईसी का लाभ मिल रहा कि नहीं इसकी जांच करने का आदेश दिया गया। साथ ही नगर विकास विभाग तथा विधायक निधि से लगाए गए स्ट्रीट लाईट जिन्हे एलईडी स्ट्रीट लाईट से बदला गया उसका लेखा-जोखा मांगा गया। 

सामुदायिक भवनों का इस्तेमाल समुदाय के लिए हो- बन्ना गुप्ता

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी सामुदायिक भवनों पर संबंधित निकाय प्रशासन अपनी देखरेख सुनिश्चित करे। साथ ही शादी के आयोजनों में किराये पर देते हुए साफ-सफाई के नाम पर नॉमिनल चार्ज लेने की बात कही गई। उन्होने कहा कि सामुदायिक भवन अड्डेबाजी का जगह ना बने बल्कि समुदाय के हित में इनका इस्तेमाल हो। मंत्री ने कहा कि टाटा स्टील के एमडी से सामुदायिक भवनों में प्रशिक्षण उपरांत सिलाई-कढ़ाई संबंधी रोजगार उपलब्ध कराने के संबंध में बात हुई है, इसके माध्यम से जरूरतमंद महिलाएं झाड़ू, डस्टर, दस्ताना आदि बनाकर जीवन यापन कर सकती हैं।  

मंत्री द्वारा निकाय क्षेत्रों में फॉगिंग को लेकर क्या तैयारियां है इस पर चर्चा किया गया। नगर निकाय के पदाधिकारियों ने उन्हें बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम हेतु कंटेनमेंट जोन एवं क्वारंटाइन सेंटर में नियमित सोडियम हाइपोक्लोराइट से सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है वहीं बरसात के मौसम को देखते हुए पूरे निकाय क्षेत्र में किंग फॉग एवं एंटी लार्वा फॉगिंग का कार्य कराया जा रहा है। 





रिलेटेड पोस्ट