Latest News

बिहार विधानसभा चुनाव 2020:28 अक्टूबर से तीन चरणों में होगा मतदान,जानें पूरी डिटेल

N7News Admin 25-09-2020 02:23 PM राज्य

Concept Image




पटना।

भारतीय निर्वाचन आयोग ने बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर से 7 नवंबर तक चुनाव होगा, जबकि नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।

तीन चरणों में होगा मतदान

बिहार में इस बार कुल 3 चरणों में चरणों में मतदान होंगे।

पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में 28 अक्टूबर को चुनाव होंगे। इन 16 जिलों में से अधिक नक्सल प्रभावित जिले हैं। पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर होगी और 12 अक्टूबर नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। 28 अक्टूबर को पहले चरण के मतदान में करीब 31,000 बूथ पर वोट डाले जाएंगे।

दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर को मतदान होगा। 9 अक्टूबर को दूसरे चरण का नोटिफिकेशन जारी होगा। 16 अक्टूबर नामांकन दाखिल की अंतिम तारीख होगी, जबकि 19 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। 3 नवंबर को दूसरे चरण में 42,000 बूथ पर वोट डाले जाएंगे।

इसके अलावा तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में 7 नवंबर को मतदान होंगे। तीसरे चरण में 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर होगी, जबकि 23 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। 7 नवंबर को तीसरे चरण में साढ़े 33 हजार बूथ पर वोट डाले जाएंगे।

आदर्श आचार संहिता लागू

चुनाव आयोग के ऐलान के साथ ही बिहार में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार खास बातें यह हैं कि निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है। कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। पहले शाम पांच बजे तक मतदान होता था। इतना ही नहीं, कोरोना वायरस के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा।





रिलेटेड पोस्ट

  • लंबित कार्यों को जल्द करें पूरा : डीसी
    उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट की बैठक आयोजित समाहरणालय सभागार में की गई। इस दौरान उपायुक्त द्वारा खनन प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं के तहत किये जा रहे कार्यो के अद्यतन स्थिति की वास्तुस्थिति से अवगत हुए एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि सारे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण तरीके से निर्धारित समय से पूर्ण करायें। 
  • झारखंड के 15 युवाओं ने बनाया कमाल का वीडियो गेम,SENA Strike & Encounter for Nation:Abhinandan
    आत्‍मनिर्भर भारत से प्रेरणा लेते हुए झारखंड के युवाओं ने एक देसी वीडियो गेम बनाया है। प्रदेश के 15 युवाओं की टीम ने पुलवामा और बालाकोट एयर स्ट्राइक पर आधारित देसी वीडियो गेम बनाया है।